वंडर ऑफ साइंस याद करने का तरीका | wonder of science kese yaad kare

वंडर ऑफ साइंस याद करने का तरीका

Content:
1. क्यों जरूरी है इस निबंध को याद करना
2. वंडर ऑफ साइंस याद कैसे करें

शायद आपको भी कहीं से पता चला है या किसी ने बताया है कि परीक्षा में वंडर ऑफ साइंस पर निबंध आ सकता है। इसलिए आप वंडर ऑफ साइंस याद करने का तरीका ढूंढने आ गए हैं।

अगर आपको इस निबंध को लिखने में परेशानी आ रही है और आप परीक्षा में पूरे अंक हासिल करना चाहते हैं तो इस निबंध को पढ़ते रहिए।

इस लेख में मैं आपको कुछ आसान व सरल वंडर ऑफ साइंस याद करने का तरीका बताऊंगा। जिनके माध्यम से शायद आप परीक्षा में अच्छे अंक ला पाए।

क्यों है जरूरी याद करना?

अक्सर छोटी कक्षाओं में और विद्यार्थियों से कभी-कभी इस विषय पर परीक्षा में निबंध पूछ लिया जाता है। क्योंकि यह विषय एक trending topic हैं। 

विद्यार्थियों के लिए यह जानना भी आवश्यक है कि आखिर वर्तमान में विज्ञान की क्या क्या चमत्कार हो रहे हैं और हमें क्या-क्या फायदे हैं। इसलिए इस विषय पर निबंध को ध्यान में जरूर रखें।

वंडर ऑफ साइंस याद कैसे करें।

दोस्तों इस निबंध को याद करना कोई पहाड़ तोड़ना जैसा काम नहीं है। लेकिन इसकी परीक्षा में आने की probability ज्यादा है तो कुछ तरीके इसे याद करने के जान लेते हैं।

निबंध को समझे

इस निबंध को याद करने वह परीक्षा में लिखने के लिए सबसे पहले इसे समझना जरूरी है। क्योंकि रट्टा मार हुआ तो कभी भी भुला जा सकता है।

रट्टा मारने से हम कुछ सीख नहीं पाते हैं जबकि इससे उल्टा हमारा अत्यधिक समय बर्बाद होता है। और जरूरत पड़ने पर हम इसे लिख भी नहीं पाते हैं। 

इस विषय पर निबंध लिखने और समझने के लिए यह जानना आवश्यक है कि आखिर विज्ञान के कारण हमें क्या क्या बदलाव देखने को मिल रहे हैं। यह तो आपको ज्ञात होगा कि आखिर किस तरह से विज्ञान ने हमारे जीवन को बदल दिया है। तो इसे लिखने का प्रयास करें।

विज्ञान ने किन-किन क्षेत्रों में अपनी महिमा दिखाई हैं। यह अपने निबंध में अवश्य लिखें। आखिर चिकित्सा के क्षेत्र में क्या बदलाव आए हैं। विज्ञान के कारण यातायात के साधनों में किस तरह उन्नति हुई है।

जीवन से रीलेट करें

खुद अपने आसपास देखे जा रहे बदलाव और टेक्नोलॉजी के कारण क्या क्या बदला है इस बारे में ध्यान रखते हुए निबंध लिखिए।

अपने शिक्षक द्वारा लिखाये गये निबंध या इंटरनेट से किसी निबंध को लिखकर उसे दो चार बार पहले पढ़ ले फिर उसमें बताए गए पॉइंट को और विज्ञान के कारण आए परिवर्तन को अपने जीवन व अपने आसपास किए जाने वाले होने वाले कार्यों से जोड़ कर देखें। 

विज्ञान के कारण हो रहे बदलाव को अपने जीवन से रीलेट करके देखे। आप खुद अपने जीवन में हो रहे विज्ञान के बदलाव को ज्ञात करें।

चेक word मीनिंग

अकसर हिंदी मीडियम के छात्र इस निबंध को इसलिए परीक्षा में अच्छे से लिख नहीं पाते हैं क्योंकि वह निबंध को तो रट्टा मार लेते हैं या याद कर लेते हैं लेकिन परीक्षा के दौरान कई शब्द के मीनिंग को भूल जाते हैं। इससे परीक्षा में हिंदी में निबंध याद आता है लेकिन हम इंग्लिश में उसे लिख नहीं पाते हैं।

इस प्रॉब्लम का सबसे बड़ा सलूशन यही है कि वर्ड मीनिंग को याद करने में कोई कंजूसी ना करें निबंध में आने वाले वाले वर्ड्स के मीनिंग को अवश्य ध्यान में रखें।

विज्ञान के बारे में रखे जानकारी

शायद यह आपको अचंभित लगे लेकिन आप विज्ञान के बारे में रोचक तथ्यों को पढ़ें की आखिर विज्ञान के कारण क्या क्या पॉसिबल है। हमेशा कुछ नया सीखते रहें। 

साइंस के fact जल्दी भी समझ में आते हैं। इससे आप निबंध में अपने मन का एक्स्ट्रा जोड़ सकते हैं और अपने लेख को अच्छा कर सकते हैं।

दोहराएं जरूर

अक्सर हम किसी चीज को याद करके उसे छोड़ देते है कि यह तो मुझे याद है। कृपया ऐसी गलती ना करें। हमेशा याद कि हुई चीज को दोहराते रहे

यदि आप किसी के सामने उस सुना सके तो अवश्य सुनाए इससे आपका कांफिडेंस बड़ेगा और गलतियां भी पता चलेगी। 

इस लेख के बारे में..

दोस्तों केसे लगे आपको हमारे द्वारा बताए गए वंडर ऑफ साइंस याद करने के तरीके। शायद आपको इस निबंध को याद करने के कई idea मिल गए होंगे। 

इस लेख के बारे में अपने विचार हमें जरूर बताए आपके विचार हमारे लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है…

                                 🙏🙏🙏

Share it :

0 thoughts on “वंडर ऑफ साइंस याद करने का तरीका | wonder of science kese yaad kare”

Leave a Comment