jawahar navodaya vidyalaya admission form 2022-23 class 6th in hindi

jawahar navodaya vidyalaya admission form 2022-2023 class 6th(जवाहर नवोदय विद्यालय ऑनलाइन फॉर्म)

Content
1. जवाहर नवोदय विद्यालय admission फॉर्म
  •       Admission फॉर्म pill up date
  •       Admit card
  •       परीक्षा दिनांक
2. कोन विद्यार्थी परीक्षा दे पाएंगे (eligibility)
3. Admission का आधार
4. पेपर प्रतिरूप(paper pattern)

नमस्कार दोस्तों,
जवाहर नवोदय विद्यालय समिति द्वारा हाल ही में कक्षा 6 के एडमिशन के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरने की दिनांक तथा मुख्य इंस्ट्रक्शन की घोषणा कर दी गई है। दोस्तों आगे इस पोस्ट में हम यही पड़ेंगे कि आखिर फॉर्म कब तक भरे जा सकते हैं? कीन विद्यार्थियों द्वारा फॉर्म भरे जा सकते हैं? तथा उनकी eligibility क्या होनी चाहिए? वर्ष 2022-23 की एग्जाम कब होगी?
आपको बता दें कि कक्षा छठी में एडमिशन के लिए जवाहर नवोदय विद्यालय द्वारा प्रतिवर्ष entrance exam का आयोजन करवाया जाता है। जो मार्च-अप्रैल माह के आसपास आयोजित होती है। इस टेस्ट के आधार पर जवाहर नवोदय विद्यालय में कक्षा छठी के विद्यार्थियों को एडमिशन दिया जाता है।

Jawahar navodaya vidhyalaya

jawahar navodaya vidyalaya admission form 2022-2023

 

Admission फॉर्म phillup date

जवाहर नवोदय विद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट ने इस बात की पुष्टि कर दी है कि एग्जाम के लिए eligibal छात्र, जो कि यह एग्जाम देना चाहते हैं। वह 24 सितंबर 2021 से 30 नवंबर 2021 तक फॉर्म भर सकते हैं। इस फॉर्म को भरने की आखिरी दिनांक 30 नवंबर 2021 हैं। जो कि काफी लंबा समय है, और प्रत्येक विद्यार्थी इस एग्जाम का हिस्सा बन सकते हैं।

एडमिट कार्ड date

आपको यह अवश्य बता दे कि जवाहर नवोदय विद्यालय समिति द्वारा एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड एग्जाम दिनांक से 1 या 2 सप्ताह पहले निकाले जाते हैं। जो कि सिर्फ इसकी official website से प्राप्त किए जा सकते है। और इसके लिए नवोदय विद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर सूचना दे दी जाएगी। अभी एडमिट कार्ड के बारे में कोई ऑफिशल जानकारी नहीं आई है।

एग्जाम date

सूत्रों के मुताबिक वर्ष 2022-23 के एडमिशन टेस्ट की दिनांक 30 अप्रैल 2021 बताई जा रही है जो कि शनिवार को आयोजित की जाएगी
इसकी पूर्ण जानकारी के लिए आप जवाहर नवोदय विद्यालय की ऑफिशल वेबसाइट को visit कर सकते हैं और समय-समय पर visit करते रहे क्योंकि एग्जाम को लेकर यदि कोई बड़ा अपडेट आता है तो वह आप तक पहुंच सके।

कोन विद्यार्थी परीक्षा दे पाएंगे (eligibility)

1. परीक्षा के लिए इच्छुक छात्र वर्ष 2021 -2022 में कक्षा 5 में अध्ययनरत होना चाहिए।
विद्यार्थी द्वारा कक्षा थर्ड फोर्थ और फिफ्थ किसी मान्यता प्राप्त प्राइवेट स्कूल या सरकारी स्कूल से पड़ी होनी चाहिए।
2. विद्यार्थी फिफ्थ क्लास जिस डिस्ट्रिक्ट के स्कूल में पढ़ रहा है वह उसे डिस्ट्रिक्ट के नवोदय विद्यालय के लिए आवेदन कर सकता है।
3. सबसे बड़ी eligibility छात्र की यह है। कि उसकी जन्म दिनांक 1-5-2009 से 30-4-2013 (दोनों को जोड़कर) के मध्य हो सिर्फ वही विद्यार्थी एग्जाम के लिए अप्लाई कर सकते हैं।
4. यदि विद्यार्थी पिछले वर्ष एग्जाम दे चुका है। तो वह फिर से एग्जाम देने के लिए eligible नहीं है।

कैसे करें आवेदन

इस परीक्षा में भाग लेने के लिए विद्यार्थी दो तरीके से आवेदन कर सकते हैं।

विद्यालय से

विद्यार्थी जिस स्कूल में पढ़ाई कर रहे हैं। वहां जाकर जांच करें कि स्कूल द्वारा फॉर्म दिया जा रहा है या नहीं। कई स्कूल में फॉर्म भरने की पूरी प्रक्रिया स्कूल के अध्यापक द्वारा की जाती है। जिससे कि विद्यार्थियों को किसी परेशानी का सामना ना करना पड़े।
इसके अंतर्गत समय-समय पर अध्यापक द्वारा महत्वपूर्ण सूचना भी दे दी जाती है।

ख़ुद से भरें

इसके अंतर्गत फॉर्म भरने से लेकर एग्जाम देने तक की पूरी प्रक्रिया का कार्य स्वयं विद्यार्थी या अभिभावक को ही करना पड़ता है। किसी ऑनलाइन सेंटर से ,jnv की ऑफिशल वेबसाइट से फॉर्म निकलवा कर उसे स्वयं भरकर और महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट जो कि उसके अंदर मांगे जाते हैं। उन्हें भरकर फिर ऑनलाइन सेंटर से स्कैन करवाकर फॉर्म भरा जाता है। इससे एडमिट कार्ड के लिए भी ऑनलाइन सेंटर का रुख करना पड़ता है। जहां से हम ऑफिशल वेबसाइट से एडमिट कार्ड को निकलवा सकते हैं।

ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए – 👉यंहा क्लिक करें

दाखिले की प्रक्रिया

एग्जाम होने के बाद जवाहर नवोदय विद्यालय समिति द्वारा कक्षा 6 में विद्यार्थियों को दाखिला देने का आधार:-
(1)जवाहर नवोदय विद्यालय समिति द्वारा यह स्पष्ट किया गया है कि कक्षा 6 में आने वाले 75% विद्यार्थी ग्रामीण होंगे। और 25% शहरी। इसका मुख्य उद्देश्य ग्रामीण विद्यार्थियों को अच्छी शिक्षा प्रदान करने का अवसर प्रदान करना है।
(2) कक्षा 6 में आने वाले विद्यार्थी में 1/3 सीट छात्राओं के लिए आरक्षित है। यानी कि 33 प्रतिशत लड़कियों को एडमिशन दिया जाता है।
(3) एडमिशन के दौरान OBC/ST/SC/jeneral categories को भी ध्यान में रखा जाता है।
(4)मुख्य रूप से कक्षा 6 में एडमिशन के दौरान क्षेत्र की उपस्थिति नवोदय विद्यालय की requirement के अनुसार 80 विद्यार्थियों का चयन किया जाता है। जिनसे मिलकर 40-40 की कक्षा में A-B सेक्शन बनता है।

पेपर का प्रतिरूप

1. मानसिक क्षमता परीक्षण (Mental ability test)- 40 प्रश्न जो की 50 नम्बर के होंगे।
2. Arithmatic test – 20 प्रश्न जो की 30 नंबर के होंगे।
3. भाषा परीक्षा (Language test) – 20 प्रश्न जो की 30 नंबर के होंगे।
यह पूरी परीक्षा 100 नंबर की होगी जिसमें 80 प्रश्न पूछे जायेंगे। और पेपर को देने का समय 2 घंटे होगा जिसमें विद्यार्थियों को पूरा पेपर करना होगा।

नवोदय विद्यालय की official वेबसाइट👉👉 click here.

post के मुख्य बिंदु :-
फॉर्म भरने की शुरुवात (starting date )  22 सितंबर 2021
फॉर्म भरने की अंतिम दिनांक30 नवंबर 2021
परीक्षा दिनांक(exam date) – 30 अप्रैल 2022
Addmission dateलागू नहीं

                                    🙏🙏🙏
Share it :

Leave a Comment