Korona ek mahamari hindi nibandh

कोरॉना वायरस पर निबंध

प्रस्तावना-

कोरोना वायरस यानी कि कोविड-19 , जिसका पूरा नाम है, कोरोनावायरस डिजीज 2019। अब तक यह वायरस लगभग 150 से ज्यादा देशों में में फैल चुका है। इस वायरस के सामान्य लक्षण सर्दी जुकाम सूखी खांसी और सांस लेने में समस्या जैसे हैं। यह वायरस युवा लोगों  की बजाए बूढ़े लोगों में  ज्यादा हानिकारक है।

 

कोरोनावायरस के बारे में-

यह वायरस दिसंबर 2019 में चीन के वुहान से दुनिया के अस्तित्व में आया।इस वायरस के फैलने की क्षमता इतनी अधिक थी,कि इसने महज 5 महीने में करोड़ों लोगों को अपना शिकार बनाया तथा लाखों लोग इससे मारे भी गए। इस वायरस ने भागम भाग इस दुनिया को कुछ ही समय में पूरी तरह रोक दिया,हालांकि 5 महीने बीत जाने के बाद भी दुनिया का कोई भी वैज्ञानिक इसका इलाज नहीं ढूंढ पाया।
डब्ल्यूएचओ यानी कि वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (विश्व स्वास्थ्य संगठन) ने 11 मार्च 2020 को यानी कि महज 2-1/2 महीने में इसे महामारी घोषित कर दिया।

                 कॉरोना वायरस

कोरोनावायरस के लक्ष्ण-
डब्लूएचओ का इसे महामारी घोषित करने का कारण यह भी रहा  कि इसने कुछ ही समय में करोडो लोगों को संक्रमित कर दिया था।इस वायरस के सामान्य लक्षण सूखी खांसी,जोड़ों में दर्द, सांस लेने में समस्या जैसे देखे गए। यह वायरस उन लोगों के लिए हानिकारक साबित हुआ जो या तो अधिक उम्र के थे या मधुमेह अस्थमा जैसी बीमारी से ग्रसित थे।

कोरोनावायरस पर एक सकारात्मक नजरिया-

वैसे तो यह कहना उचित नहीं है कि इस वायरस के कुछ सकारात्मक पहलू भी रहे होंगे परंतु यह गलत भी नहीं है कि इसने प्रत्येक व्यक्ति को अपने काम से दूर कर दिया था।कई रिपोर्ट के मुताबिक जिन लोगों को अपने परिवार के साथ समय बिताने का अवसर नहीं मिल पा रहा था या अपने काम में बहुत उलझे हुए थे,तो वे अब अपने परिवार के साथ थे। एक तरह से देखा जाए तो इस वायरस ने उद्योगों को पूरी तरह रोक दिया था जिस कारण प्रदूषण की मात्रा में भी भारी मात्रा में गिरावट देखी गई। यानी अब वातावरण में स्वच्छता देखने को मिल सकती थी और प्रदूषण की मात्रा में भारी गिरावट आई।

कोरोनावायरस से अर्थव्यवस्था पर प्रभाव-

वर्ष 2019 में भारतीय अर्थव्यवस्था की दर घटकर 5% रह गई तो दूसरी और 2020 -21 में अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर में भारी गिरावट देखी जा सकती है जो कि सिर्फ 3% रह सकती है।जानकारों के अनुसार जो देश कोरोनावायरस पर जितना जल्दी काबू पा लेगा उस देश की अर्थव्यवस्था पर इसका कम प्रभाव पड़ेगा।

वायरस से बचने के उपाय-

कोरोनावायरस की कोई भी दवा ना होने के कारण भी इससे बचा जा सकता है –
जैसे संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में ना आए।
हाथों को बार-बार साबुन से धोते रहे।
किसी से बात करते वक्त मुंह पर मास्क अवश्य पहना हुआ होना चाहिए।

उपसंहार-

जिस प्रकार कोई बात किसी व्यक्ति को पूरी तरह खा जाती है, उसी प्रकार इस वायरस ने भी पूरी दुनिया को अपने अंदर जकड़ लिया था। सभी किसी ने किसी प्रकार इससे बचना चाहते थे।और उधर दुनिया के वैज्ञानिक इसकी वैक्सीन खोजने में लगे हुए थे।इस वायरस से बचने के लिए खुद को सतर्क करना अत्यंत आवश्यक था।सरकार द्वारा भी इससे बचने के अनेक कदम उठाए जा रहे थे, परंतु अभी इस वायरस की आक्रामकता बढ़ती जा रही थी।
Share it :

0 thoughts on “Korona ek mahamari hindi nibandh”

Leave a Comment